low calorie meals vegetarian indian

Best Low Calorie meals | Low Calorie Food | Low Calorie vegetarian food

कम कैलोरी वाले शाकाहारी भोजन  | कम कैलोरी वाले शाकाहारी भारतीय भोजन 


जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं और शाकाहारी जीवन शैली अपना रहे हैं, भारत में कम कैलोरी वाले शाकाहारी भोजन की मांग भी बढ़ी है। कम कैलोरी वाला भोजन स्वस्थ वजन बनाए रखने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इस लेख में, हम कुछ बेहतरीन कम कैलोरी वाले शाकाहारी भारतीय भोजनों के बारे में जानेंगे जिनका आनंद आप बिना दोषी महसूस किए ले सकते हैं।


दाल (दाल का सूप)

दाल भारतीय व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय और पौष्टिक व्यंजनों में से एक है। यह दाल से बना एक सरल, फिर भी स्वादिष्ट सूप है, जो प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। दाल को कई प्रकार की दालों से बनाया जा सकता है जैसे कि लाल दाल, हरी दाल, या पीली दाल। एक कप पकी हुई दाल में लगभग 150 कैलोरी होती है, जिससे यह एक संपूर्ण कम कैलोरी वाला भोजन बन जाता है।

दाल तैयार करने के लिए आपको दाल को कुछ मसालों और सब्जियों जैसे प्याज, लहसुन, टमाटर और धनिया पत्ती के साथ पानी में पकाना होगा। आप विटामिन और खनिजों की अतिरिक्त खुराक के लिए कुछ पालक या केल भी मिला सकते हैं।


मिक्स वेजिटेबल करी

शाकाहारियों के लिए एक मिश्रित सब्जी करी एक और स्वस्थ और कम कैलोरी वाला भोजन विकल्प है। यह अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करने का एक शानदार तरीका है, और स्वाद निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करेगा। एक कप मिक्स्ड वेजिटेबल करी में इस्तेमाल की गई सामग्री के आधार पर लगभग 120-150 कैलोरी होती है।

मिक्स वेजिटेबल करी बनाने के लिए आपको कुछ प्याज, लहसुन और अदरक को तेल में भूनना है। फिर, अपनी पसंदीदा सब्जियां जैसे फूलगोभी, ब्रोकली, गाजर, बीन्स और मटर डालें। हल्दी, जीरा और धनिया जैसे कुछ मसाले डालें और सब्जियों के नरम होने तक पकने दें। संपूर्ण भोजन के लिए ब्राउन राइस या क्विनोआ के साथ परोसें।


पालक पनीर (पालक और पनीर की करी)

पालक पनीर एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो पालक और पनीर के साथ बनाया जाता है। यह एक स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन है जो प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। एक कप पालक पनीर में लगभग 200 कैलोरी होती है, जो इसे कम कैलोरी वाला भोजन विकल्प बनाता है।

पालक पनीर तैयार करने के लिए आपको पालक के पत्तों को ब्लांच करना होगा और उन्हें ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। फिर, तेल में कुछ प्याज, लहसुन और अदरक को भूनें और इसमें प्यूरी की हुई पालक डालें। थोड़ा पनीर (पनीर) डालें और इसे पनीर के नरम और नरम होने तक पकने दें। अतिरिक्त स्वाद के लिए गरम मसाला और जीरा जैसे कुछ मसाले डालें। ब्राउन राइस या क्विनोआ के साथ परोसें।


चना मसाला (चना करी)

चना मसाला एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे छोले से बनाया जाता है। यह एक स्वस्थ और पेट भरने वाला भोजन है जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। एक कप चना मसाला में लगभग 200 कैलोरी होती है, जिससे यह कम कैलोरी वाला भोजन विकल्प बन जाता है।

चना मसाला तैयार करने के लिए आपको चने को टमाटर की ग्रेवी में जीरा, धनिया और गरम मसाला जैसे मसालों के साथ पकाना है। आप अतिरिक्त स्वाद के लिए कुछ प्याज, लहसुन और अदरक भी मिला सकते हैं। ब्राउन राइस या क्विनोआ के साथ परोसें।


टोफू स्टिर-फ्राई

टोफू स्टिर-फ्राई शाकाहारियों के लिए एक स्वस्थ और स्वादिष्ट कम कैलोरी वाला भोजन विकल्प है। टोफू प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और यह कैलोरी में भी कम होता है। इस्तेमाल की गई सामग्री के आधार पर एक कप टोफू स्टिर-फ्राई में लगभग 150-200 कैलोरी होती है।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any type of spam link in the comment box.

और नया पुराने