How to get rid of pimples and acne in Hindi-anmolheealthblog

 How to get rid of pimples and acne in Hindi-by anmolhealthblog | Pimples se Chhutkara Paane ka Saral upay  

सभी को नमस्कार, आज मैं मुंहासों और फुंसियों और उनके बारे में कुछ तथ्यों के बारे में बात करूंगा और आपको मुंहासों को रोकने के लिए कुछ टिप्स और तरकीबें भी दूंगा और मुंहासों का इलाज करने के लिए मुंहासे सबसे आम समस्याओं में से एक है और यदि न केवल एक मनोवैज्ञानिक विकास को प्रभावित करता है बल्कि यह न केवल किशोरों में बल्कि वयस्कों में भी एक व्यक्ति के आत्मसम्मान को प्रभावित करता है |

How to get rid of pimples and acne in Hindi-by anmolhealthblog
 How to get rid of pimples and acne in Hindi-by anmolhealthblog

Pimples se Chhutkara Paane ka Saral upay  

इसलिए इसे जल्द से जल्द पहचानना और निशान या किसी भी भद्दे रंजकता को रोकने के लिए इसका प्रभावी ढंग से इलाज करना महत्वपूर्ण है, बहुत से लोगों को लगता है कि उन्हें मुँहासे हो जाते हैं या उनके शरीर में बहुत अधिक गर्मी के कारण उनके चेहरे पर मुंहासे ठीक हो जाते हैं, आपके शरीर में गर्मी बुखार, व्यायाम या थायराइड की समस्याओं के कारण बढ़ सकती है, लेकिन इससे मुंहासे या फुंसियां ​​नहीं होती हैं, लेकिन त्वचा की अन्य स्थितियों की ओर जाता है, मुँहासे पर आहार का प्रभाव बहुत होता है। 

विवादास्पद विषय बहुत सारे अध्ययन हुए हैं जो मुँहासे के कारण को डेयरी उत्पाद और यहां तक ​​कि उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले उत्पादों से जोड़ते हैं जो कि उच्च चीनी सामग्री और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। 

उन लोगों में बढ़ रहे कारक जो पहले से ही मुँहासे से ग्रस्त हैं, लेकिन क्या वे अच्छी तरह से मुँहासे का मुख्य कारण हैं, इसके लिए गहन अध्ययन की आवश्यकता है जो मैं सुझाऊंगा कि आपको एक खाद्य डायरी बनानी चाहिए और उन उत्पादों को नोट करना चाहिए जो आपके मुंहासों को बढ़ाते हैं यदि कोई विशेष भोजन है जो मुंहासों में वृद्धि का कारण बनता है, आपको बासी खाने से बचना चाहिए बहुत सारे मरीज मेरे पास आते हैं डॉक्टर कहते हैं कि मेरे चेहरे पर कुछ फोड़े हो गए हैं क्योंकि मुझे पिछले कुछ दिनों से पेट में संक्रमण हो रहा है मैं आपको बता दूं कि यह बेहतर है क्या पेट में संक्रमण दस्त, कब्ज या गैस के कारण आपके चेहरे पर मुंहासे या मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप उनके लिए बहुत अधिक तनाव लेते हैं | 

जो आपके तनाव हार्मोन को बढ़ा सकते हैं और राजा छोटे मुंहासे आम धारणा है कि मुँहासे यह सिर्फ स्वच्छता की कमी के कारण है और हमें चेहरे पर मुंहासों को दूर करने के लिए कोई भी पाउडर नहीं लेना चाहिए, मैं आपको बता दूं कि किसी भी प्रकार का फेशियल चाहे वह मॉइस्चराइज़र हो या जैल जो आपके सेबसो को सक्रिय करता है |

चेहरे पर मालिश के कारण ग्रंथियां और इसके आगे टूटने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपके तेल के सक्रिय होने के कारण ग्रंथियों का उपयोग करना एक बहुत ही सामान्य लेकिन एक खतरनाक समानता है जो मुझे अपने बहुत से रोगियों में मिलती है कि वे मेरे पास आते हैं और कहते हैं डॉक्टर कि मैं लंबे समय से रक्त शुद्ध करने वाला सेटअप कर रहा हूं और चूंकि मेरे मुंहासों का इलाज ठीक से नहीं हो रहा है, मैं आपको बता दूं कि एक ब्लॉक शुद्ध करने वाला सिरप आपके मुंहासे और फुंसियों का इलाज नहीं करेगा क्योंकि यह त्वचा को बिल्कुल भी शुद्ध नहीं करता है|

भारत में घरेलू उपचारों को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है, निश्चित रूप से उनमें से कुछ बहुत प्रभावी होते हैं, लेकिन घरेलू उपचार का एक मिश्रण 51 दिन हल्दी लगाने का समय होगा दूसरे दिन मलाई को तीसरे दिन अपने चेहरे पर लगाने से यह वास्तव में आपकी त्वचा को संवेदनशील बना सकता है और मैं जो सलाह दूंगा वह यह है कि आपको अपने मुंहासों का उचित इलाज करने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए और फिर अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद घर पर एक या दो अधिकतम घरेलू उपचार आजमाएं क्योंकि घरेलू उपचारों में से कोई भी उनके बारे में कोई सिद्ध अध्ययन नहीं है। एक बहुत ही आम मिथक यह है कि लोग मानते हैं कि मुझे मुंहासे नहीं हैं मेरे पास सिर्फ ब्लैकहेड्स हैं जो मेरी त्वचा के अंदर फंसी हुई गंदगी है|

 अच्छी तरह से काले और सफेद धब्बे, जिन्हें खुले और बंद शगुन के रूप में भी जाना जाता है, मुँहासे के प्रारंभिक चरण हैं और उनका भी इलाज किया जाना चाहिए, मुँहासे के उपचार में मॉइस्चराइज़र का आवेदन एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है, बहुत से लोग सोचते हैं कि मॉइस्चराइज़र लगाने से वे अपनी त्वचा बनाते हैं। आगे तेल जो आगे मुँहासे की ओर जाता है और वे मेरे पास आए हैं और मुझे बताते हैं कि डॉक्टर हमारे चेहरे पर कोई मॉइस्चराइजर या कोई क्रीम नहीं लगाएगा और फिर भी हमें मुँहासे अच्छी तरह से मिल रहे हैं |

मैं आपको बता दूं कि मुँहासे के उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एक मॉइस्चराइजर अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि मुंहासों के लिए कोई भी मौखिक या सामयिक दवा ईमानदार कोशिश करती है| और आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बनाती है, जिसकी देखभाल एक मॉइस्चराइज़र द्वारा की जाती है, हालांकि एक विशिष्ट प्रकार का मॉइस्चराइज़र जो आपके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित किया जाता है| 

केवल किसी भी मोटी स्थिरता वाले मॉइस्चराइज़र का उपयोग किया जाना चाहिए। यह आपके छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है और ब्रेकआउट के लिए नेतृत्व का अनुमान लगा सकता है यह न केवल किशोरों में एक आम खोज है बल्कि यह आमतौर पर 30 और 40 आयु वर्ग के सुस्त लोगों में भी देखा जाता है। इसलिए यदि आप इस आयु वर्ग से संबंधित हैं और आपको एक ज़ीट मिलता है तो चिंतित न हों, हालांकि किशोरों में दो आयु समूहों के बीच हम किस प्रकार के घाव में भिन्नता रखते हैं |

घाव का प्रकार आमतौर पर एक ब्लैकहैड या व्हाइटहेड होता है जो आगे एक पस्ट्यूल या फॉस्फोलिपिड बन जाता है। हालांकि वयस्कों में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की घटना किशोरों की तुलना में कम होती है और उन्हें आमतौर पर एक शुद्ध घाव या एक पस्ट्यूल या एक टक्कर मिलती है |

जो आपको अज्ञात है यदि आपको मुँहासे है तो हमेशा गैर-कॉमेडोजेनिक मेकअप या ढीले पाउडर नींव का उपयोग करना याद रखें। अपने छिद्रों को मत गिराओ अन्यथा मोटी नींव आपके छिद्रों को बंद कर सकती है और आगे ब्रेकआउट का कारण बन सकती है, इसलिए अभिनय को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो इससे मुंहासे के निशान या भद्दे रंजकता हो सकते हैं, जिसके इलाज में महीनों और महीनों लग सकते हैं। समय पर मुंहासे और आप निर्दोष त्वचा पा सकते हैं इसलिए मुझे आशा है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा |

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any type of spam link in the comment box.

और नया पुराने