Hair Care tips in Hindi | बालो को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका | Healthy hair केयर टिप्स

How to get long healthy hair Naturally | Healthy hair केयर टिप्स | बालो को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका- best hair care tips  

image source by google | credited to Navbharat times

हे दोस्तों, आज के इस आर्टिकल  में आपका स्वागत है, मैं आखिरकार अपना अपडेटेड हेयरकेयर रूटीन कर रहा हूं | हाँ, मैं बस कोशिश करने जा रहा हूँ और आज आपको इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी दूंगा कि मैं अपने बालों की देखभाल कैसे करता हूँ और मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा |

ठीक है तो मेरे स्वस्थ बाल गुप्त हथियार मेरा लकड़ी का ब्रश है . मुझे इस चीज़ से बिल्कुल प्यार है और मैं कभी भी इसके बिना कभी नहीं रहूँगा जब आप लकड़ी के ब्रश का उपयोग करते हैं तो यह आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को अवशोषित कर लेता है इसलिए जब आप अपने बालों को ब्रश करते हैं तो यह इन्हें वितरित करता है तेल समान रूप से और आपके बालों को कंडीशन करता है और यह स्थिर और टूटने को भी कम करता है और यह एकदम सही उपकरण है यदि आप लंबे स्वस्थ बाल उगाने की कोशिश कर रहे हैं तो मैं फिर कभी प्लास्टिक या धातु के ब्रश का उपयोग करने के लिए वापस नहीं जाऊंगा और वे एक्यूप्रेशर बिंदुओं की भी मालिश करते हैं |

आपके सिर पर जो खोपड़ी में परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए बहुत अच्छा है ,और आप स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देना जानते हैं यह हर बार जब मैं इसका उपयोग करता हूं तो मुझे खोपड़ी की मालिश मिल रही है इसलिए मेरे पास तीन अलग-अलग लकड़ी के ब्रश हैं मुझे ब्रांड यूरोटेक एक बड़ा अंडाकार खरीदना है ब्रश और एक छोटा यात्रा आकार का ब्रश और ये उच्चतम गुणवत्ता वाले ब्रश हैं जो मैंने कभी देखे हैं वे जर्मनी में बने हैं वे मेपल की लकड़ी से बने हैं और मैंने उन्हें लगभग चार साल पहले होल फूड्स में खरीदा था |

और दुर्भाग्य से मैं इन ब्रशों को कहीं भी नहीं मिल सकता है मैंने हर जगह खोज की है मैंने पूरे खाद्य पदार्थों को देखा है मैंने ऑनलाइन देखा है और मुझे ये ब्रश कहीं भी नहीं मिल रहे हैं और यह मुझे वास्तव में दुखी करता है क्योंकि मैं ब्रश की सिफारिश करना चाहता हूं कि आप लोग वास्तव में खरीद सकते हैं इसलिए मैं इनके लिए अपनी नजर रखने वाला हूं और उम्मीद है कि मुझे एक जगह मिल सकती है जहां आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं |

और हाल ही में मैंने यह लकड़ी का ब्रश खरीदा है और यह ब्रांड टेक द्वारा इटली में बनाया गया है, और मैं वास्तव में इसे प्यार कर रहा हूं मुझे उस आकार से प्यार है जो मुझे आकार पसंद है यह वास्तव में एक बहुत अच्छा ब्रश है, इसलिए हाँ आप इस ब्रांड टेक टेक की तलाश कर सकते हैं मुझे लगता है कि लकड़ी के ब्रश के साथ वास्तव में बड़े गुणवत्ता अंतर हैं मैं वर्षों और वर्षों से लकड़ी के ब्रश का उपयोग कर रहा हूं और मैं करता था इसे मेरे स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार से खरीदे, यह एक है जिसे आप कई अलग-अलग स्थानों पर पा सकते हैं लेकिन हर कुछ महीनों में यह पूरी तरह से टूट जाएगा | 

image source by google | credited to health beauty in marathi

जैसे कि यह हिस्सा फट जाएगा और ध्यान रखें कि मेरे बहुत सारे बाल हैं लेकिन मैं अभी भी ऐसा लगा जैसे यह एक अच्छी तरह से बनाया गया ब्रश नहीं था इसलिए मैं चला गया मेरे यूरोटेक ब्रश मिलने से पहले उनमें से लगभग छह ब्रशों के माध्यम से और मेरे पास लगभग चार वर्षों के लिए मेरा यूरोटेक ब्रश है, यह अभी भी मजबूत हो रहा है यह मेरे लिए बिल्कुल नया दिखता है | और सभी ब्रिस्टल अभी भी जुड़े हुए हैं इसलिए हाँ मैं कोशिश करता हूं और देखता हूं कंपनी जो वास्तव में लकड़ी के ब्रश बनाने में माहिर है मुझे लगता है कि यूरोपीय सबसे अच्छे लकड़ी के ब्रश बनाते हैं आपके बालों को उबालना सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप अपने बालों को कंडीशन कर सकते हैं यह आपके बालों को हाइड्रेट रखता है यह इसे नरम रखता है यह चमकदार रखता है और ऐसे भी हैं कई तेल जो आप अपने बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं|

 मेरे कुछ निजी पसंदीदा हैं आर्गन तेल नारियल तेल बेशक जोजोबा तेल वास्तव में अच्छा है यदि आपके पतले बाल हैं क्योंकि यह वास्तव में हल्का एवोकैडो तेल है मेरा मतलब है कि बहुत सारे अलग-अलग तेल हैं जो आप वास्तव में कुछ भी उपयोग कर सकते हैं क्या आप बस यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह अपरिष्कृत कोल्ड-प्रेस्ड अधिमानतः और जैविक है और मुझे कुछ आवश्यक तेल या कुछ नीम का तेल दौनी आवश्यक तेल भी जोड़ना पसंद है, वास्तव में ci को उत्तेजित करने के लिए वास्तव में अच्छा है खोपड़ी के लिए परिसंचरण यह उसके बालों को इतना नरम बनाता है और यह वास्तव में स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है और नीम नाम के साथ ही मजबूत स्वस्थ बालों को उगाने के लिए अद्भुत है यह सिर्फ एक सुंदर तेल है इसलिए मुझे बस कुछ तेलों को एक साथ मिलाकर बनाना पसंद है मेरे अपने बाल कंडीशनर हैं |

इसलिए मेरे अपने बालों के दो तरीके हैं मैं या तो अपने बालों को अपनी पसंद के तेल में ले जाऊंगा और फिर इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए अपने बालों में छोड़ दूंगा और फिर इसे शैम्पू कर दूंगा या फिर मैं धीरे-धीरे तेल लगाऊंगा और यही मैं हाल ही में कर रहा हूं मुझे लगता है कि यह वास्तव में सर्दियों के समय के लिए बिल्कुल सही है और मूल रूप से मैं हर दिन अपने सिरों के माध्यम से थोड़ा सा तेल डालता हूं, इसलिए मेरे बाल नहीं दिखते हैं चिकना और मैं बस हर एक दिन ऐसा करता रहता हूं जब तक कि मैं स्नान नहीं करता, इसलिए यह मेरे बालों की तरह है जो हमेशा इन तेलों से पोषित होते हैं और जब आप अपने बालों को तेल लगा रहे होते हैं तो यह अपने आप को खोपड़ी की मालिश करने का सही समय होता है |

और यह मालिश हो जाता है स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है क्योंकि यह आपकी खोपड़ी में परिसंचरण को उत्तेजित करता है और यह आपको आराम करने और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है क्योंकि मेरा मतलब है कि कौन खोपड़ी की मालिश नहीं चाहता है मुझे व्यक्तिगत रूप से खोपड़ी की मालिश पसंद है और मैंने किसी अन्य मालिश की मालिश की थी जिसकी मुझे वास्तव में परवाह नहीं है लेकिन मेरा मतलब है कि मेरे पास होगा हाथ की मालिश और खोपड़ी की मालिश 24/7 करें और जीवित रहने वाली सबसे खुश लड़की बनें |

तो अब शैम्पू और कंडीशनर के बारे में बात करने का समय है, आप अपने शैम्पू की बोतल के लेबल को पढ़ सकते हैं और यह इसे सबसे अद्भुत शानदार शैम्पू की तरह बना सकता है, यह आपके बालों को स्वस्थ बनाने वाला है, यह इसे चमकदार, मुलायम सुंदर बनाने वाला है, यह मुख्य रूप से कैसे है विपणन वे सिर्फ आपको शैम्पू और कंडीशनर खरीदना चाहते हैं ताकि आप जान सकें कि यह बहुत अधिक है |

बस आप जो करना चाहते हैं वह बोतल के पीछे देख रहा है और सामग्री सूची की जांच कर रहा है मैं कुछ ऐसा ढूंढूंगा जिसमें चीजें नहीं हैं सल्फेट्स की सुगंध की तरह, तो आप केवल उन रसायनों को जानते हैं जो आपके बालों को छीनने वाले हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं, जैसा कि आप लोग जानते हैं, मेरा पसंदीदा शैम्पू कालिया नामक एक ब्रांड का है |

image source by google| credited to skinkraft

वे सिर्फ एक हैं अद्भुत कंपनी उनके उत्पाद वास्तव में मेरे बालों के लिए काम करते हैं वे बहुत कोमल हैं वे बहुत स्वाभाविक हैं और मैं कालिया से बहुत प्यार करता हूं इसलिए निश्चित रूप से मुझे उनका फिर से उल्लेख करना पड़ा मैं उन्हें वर्षों से उपयोग कर रहा हूं और मैं उनका उपयोग करूंगा मेरा शेष जीवन मैं लव यू कालिया मैं भी एक शॉवर फिल्टर का उपयोग करना पसंद करता हूं |

ताकि मैं अपने बालों को सबसे अच्छे पानी में धो सकूं और मैंने हर 4 से 6 दिनों में केवल अपने बालों को शैम्पू करने की कोशिश की, मैं हर दिन अपने शरीर को धोता हूं लेकिन मैं हर 4 पर केवल शैम्पू और कंडीशन करता हूं। 6 दिनों तक और मैंने पाया कि आप जितना अधिक समय तक बिना शैम्पू किए रहेंगे, आपके बाल उतने ही अधिक संतुलित होंगे और फिर आपको उतनी बार शैम्पू करने की ज़रूरत नहीं है, अगर इसका कोई मतलब है और आपके बालों के तेल कंडीशनर के रूप में काम करते हैं,

तो यह अच्छा नहीं है। हर एक दिन उन्हें अपने बालों से अलग करना और मैं भी अत्यधिक अत्यधिक बाल धोने की सलाह देता हूं मेरे पास दो हैरिस हैं जो मैं हर समय करता हूं एक सेब साइडर सिरका कुल्ला है जहां मैं नीचे थोड़ा सा सेब साइडर सिरका डालता हूं एक कप के लगभग 2 बड़े चम्मच शायद और फिर कप को पानी से भर दें और फिर शैम्पू और कंडीशनिंग समाप्त करने के बाद बस अपने सिर पर डंप करें और मैं इसे अपने बालों में छोड़ देता हूं और यह मेरे बालों को इतना मुलायम और चमकदार छोड़ देता है और सेब साइडर सिरका इसे स्पष्ट करता है तो यह सिर्फ I एक सेब साइडर सिरका कुल्ला करने के बाद हमेशा एक अच्छा बाल दिन होता है और दूसरा कुल्ला मैं करता हूं | 

मेंहदी बाल कुल्ला और मेंहदी लंबे स्वस्थ बालों को उगाने के लिए बस अद्भुत है मूल रूप से मैं बस कुछ ताजा मेंहदी लेता हूं और इसे एक बर्तन में कुछ पानी के साथ उबाल लें और फिर एक यह ठंडा हो जाए बस इसे मेरे सिर पर डाल दें और यह मेरे बालों को इतना नरम और चमकदार छोड़ देता है और यह इतनी अद्भुत खुशबू आ रही है कि हाँ बाल धोने से वास्तव में आपके बालों पर एक बड़ा फर्क पड़ सकता है और ए बहुत से लोग बिना पू विधि की कसम खाते हैं जहां आप अपने बालों को बेकिंग सोडा से धोते हैं और फिर इसे एप्पल साइडर विनेगर से कंडीशन करते हैं और मुझे अपने बालों को कभी-कभी एक स्पष्ट उपचार के रूप में करना पसंद है |

लेकिन मैं वास्तव में सिर्फ एक शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना पसंद करता हूं लेकिन मैंने सोचा कि मैं अभी भी इसका उल्लेख करूंगा क्योंकि शायद आप लोग इसे देखना चाहते हैं या इसे अपने लिए आजमाना चाहते हैं क्योंकि यह आपके बालों को शैम्पू और कंडीशन करने का एक सस्ता तरीका है और यह आपके बालों को वास्तव में वास्तव में अच्छा महसूस कराता है, इसलिए यह एक अलग बात है शैम्पूइंग और कंडीशनिंग के लिए एर विकल्प अब मेरी अगली युक्ति शायद बहुत से लोगों के लिए सबसे कठिन युक्ति है |

image source by google | credited to dailyhunt

लेकिन यह आपके बालों में उपयोग की जाने वाली गर्मी की मात्रा में कटौती है और आपको इसे हमेशा के लिए करने की ज़रूरत नहीं है बस कोशिश करें और अपने उपयोग को सीमित करें यदि आप हर दिन एक स्ट्रेटनर का उपयोग करते हैं तो बस कोशिश करें और इसे सप्ताह में केवल एक बार सीधा करें, आप वास्तव में अपने बालों को एक ब्रेक देना चाहते हैं और इसे फिर से स्वस्थ होने देना चाहते हैं और मैंने इसके बारे में पहले भी बात की है|

लेकिन मैं हाई स्कूल के लिए हर एक दिन अपने बालों को सीधा करता था और इसने मेरे बालों को इतना नुकसान पहुँचाया कि मेरे बाल बिना स्टाइल के भयानक लग रहे थे मैं अपने बालों को सीधा करूँगा मेरे बाल और अधिक क्षतिग्रस्त हो जाएंगे इसलिए मुझे इसे और भी सीधा करना होगा इसे देखने के लिए स्वस्थ फिर से यह और भी अधिक क्षतिग्रस्त हो जाएगा और यह मेरे लिए सिर्फ यह दुष्चक्र था इसलिए एक दिन मैंने बस उस चक्र को काट दिया और मुझे लगा कि मैं अपने बालों पर अब गर्मी का उपयोग नहीं करने वाला हूं |

मैं अपने बालों को बढ़ने दूंगा बाहर और स्वाभाविक हो और यही मैंने किया और अब मैं फिर से हूं सहयोगी वास्तव में मेरे प्राकृतिक बालों से खुश हैं मुझे इसे अब स्टाइल करने की आवश्यकता नहीं है मैं इसे केवल हवा में सूखने देता हूं मैं किसी स्टाइलिंग टूल का उपयोग नहीं करता हूं मैं किसी स्टाइलिंग उत्पाद का उपयोग नहीं करता हूं इसलिए बस अपने साथ एक छोटी सी चुनौती करें और कम करने का प्रयास करें आप अपने बालों में थोड़ी देर के लिए जितनी गर्मी का उपयोग करते हैं और मैं गारंटी देता हूं कि आप अपने बालों के साथ एक बड़ा सुधार देखेंगे

 डैमेज प्रूफ हेयरस्टाइल वास्तव में महत्वपूर्ण है जब मेरे लिए लंबे स्वस्थ बाल उगाने की बात आती है मेरा पसंदीदा सुरक्षात्मक हेयरस्टाइल सिर्फ मेरे बालों को एक साइड ब्रैड में डाल रहा है, आप लोगों ने शायद मेरे 80% वीडियो से देखा है कि मेरे पास हमेशा मेरे बाल और एक साइड ब्रैड है मेरी रोज़मर्रा की हेयर स्टाइल किसी प्रकार की टोपी के साथ सिर्फ एक साइड ब्रेड है, मुझे लगता है कि यह मेरे बालों को सुरक्षित रखता है, इसे उलझने से रोकता है और मुझे ब्राइड पसंद हैं मुझे लगता है कि वे वास्तव में प्यारे लगते हैं और मैं हमेशा बिस्तर पर सुरक्षात्मक हेयर स्टाइल पहनता हूं |

यदि मैं अपने बालों के साथ बिस्तर पर जाता हूं मैं सबसे खराब गंदे सूखे बालों के साथ जागूंगा, इसलिए मेरे पास दो सुरक्षात्मक हेयर स्टाइल हैं जिन्हें मैं बिस्तर पर पहनता हूं | या तो मेरे बालों को एक बन में मोड़ो और फिर इसे मेरे सिर के सामने एक बड़ी क्लिप के साथ सुरक्षित करें और मुझे ऐसा करना अच्छा लगता है क्योंकि अगली सुबह मैं अपने बालों में सही तरंगों के साथ जागता हूं, इसलिए यह गर्मी रहित तरीके की तरह है अपने बालों को स्टाइल करें या फिर मैं अपने बालों के साथ एक चोटी में सोऊंगा और फिर इसे एक स्क्रंची से सुरक्षित कर दूंगा और मुझे स्क्रंची का उपयोग करना पसंद है |

क्योंकि कभी-कभी एक लोचदार आपके बालों को तोड़ देगा लेकिन एक स्क्रंची नरम और कोमल है और इससे कोई कारण नहीं होगा टूटना जैसा कि आप में से अधिकांश लोग जानते हैं कि मैं एक स्वस्थ संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने में दृढ़ विश्वास रखता हूं और मैं वास्तव में यह भी मानता हूं कि आप वही हैं जो आप खाते हैं और यदि आप सुंदर पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाते हैं तो यह बस चमक जाएगा और आप सुंदर दिखेंगे बाहर , इसलिए मैं निश्चित रूप से सोचता हूं कि स्वस्थ बाल खाने में भोजन एक बड़ी भूमिका निभाता है,

 इसे 3 फैटी एसिड बनाएं प्रत्येक आपके खनिज समृद्ध खाद्य पदार्थ मैं अपने दिन की शुरुआत हर दिन एक ग्रीन ड्रिंक के साथ करना पसंद करता हूं यह मुझे वे खनिज देता है जो इसे डिटॉक्सीफाइंग करता है और मुझे लगता है जैसे यह सबसे सुंदर अमृत है दुनिया में सिर्फ असली खाना खाते हैं और आप में से बहुत से लोग पूछते हैं कि मैं अपने बालों के लिए कौन से पूरक लेता हूं |

और अगर मैं बालों के लिए एक पूरक की सिफारिश कर सकता हूं तो शायद यह एमएसएम पाउडर होगा एमएसएम एक कार्बनिक सल्फर यौगिक है जो हमारी त्वचा के बालों के नाखूनों को लाभ पहुंचाता है और इसके कोलेजन निर्माण गुणों के कारण जोड़ों में यह एक अद्भुत विरोधी भड़काऊ और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए बहुत अच्छा है, मैं उल्लेख करूंगा कि एमएसएम की खुराक में भारी गुणवत्ता अंतर हैं इसलिए हमेशा एक गैर-पेट्रोलियम व्युत्पन्न एमएसएम की तलाश करें ,और आप इसे आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से उपयोग कर सकते हैं |

और एक और छोटी सी युक्ति जो मैं अभी भी अनुशंसा करता हूं, बस अपने स्थानीय सौंदर्य आपूर्ति स्टोर पर जाएं और अपने बालों को काटने के लिए कुछ छोटी कैंची प्राप्त करें और जब भी आप ऊब जाएं तो बस अपने बालों से गुज़रें और उन छोटे विभाजित सिरों को ढूंढें और बस आप पता है उन्हें थोड़ा सा काट दें और यह इसे बनाने वाला है इसलिए आपको नाई के पास जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप अक्सर जानते हैं कि यह मेरी छोटी सी चाल है, इसलिए वे स्वाभाविक रूप से लंबे स्वस्थ बाल प्राप्त करने के लिए मेरे सुझाव हैं मुझे आशा है कि आप लोगों ने आर्टिकल  का आनंद लिया | अगर आपको यह पसंद आया | तो  मुझे बताएं कि आप लोग अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करते हैं |

Frequently Asked Questions

आइए 10 चरणों को देखें जो आपके बालों को तेजी से और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। प्रतिबंधात्मक परहेज़ से बचें। ... अपने प्रोटीन सेवन की जाँच करें। ... कैफीन युक्त उत्पादों का प्रयास करें। ... आवश्यक तेलों का अन्वेषण करें। ... अपने पोषक तत्व प्रोफ़ाइल को बढ़ावा दें। ... एक खोपड़ी मालिश में शामिल हों। ... प्लेटलेट रिच प्लाज्मा ट्रीटमेंट (पीआरपी) के बारे में... गर्मी पकड़ो।

कोई जादू की औषधि नहीं है जो आपके बालों को तेजी से बढ़ाएगी; रॅपन्ज़ेल जैसे बालों को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका आनुवंशिकी है। "यह एक अनुवांशिक रूले है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि हम अपने बालों के इलाज के तरीके से बहुत कुछ नियंत्रित कर सकते हैं |

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए 8 आसान और सरल उपाय 1. अपने सिर की मालिश करें। 2. नियमित ट्रिमिंग। 3. एक संतुलित आहार बनाए रखें। 4. शैम्पू सही ढंग से। 5. चावल के पानी से कुल्ला करें। 6. अपने बालों को नियमित रूप से तेल दें। 7. नीम और आंवला का मास्क लगाएं। 8. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें।

अमेज़न समीक्षा के अनुसार बालों के विकास के लिए प्रभावी उत्पाद 1. खेल अनुसंधान कोलेजन पेप्टाइड्स पाउडर। ... 2.SugarBearHair बाल विटामिन। ... 3.Maxsoft हेयर स्कैल्प मसाज शैम्पू ब्रश। ... 4.स्पोर्ट्स रिसर्च बायोटिन ऑर्गेनिक वर्जिन कोकोनट ऑयल से प्रभावित। ... 5.केट ब्लैंक प्रसाधन सामग्री प्रमाणित कार्बनिक अरंडी का तेल

उत्पाद को महिलाओं के लिए दिन में एक बार और पुरुषों के लिए दिन में दो बार खोपड़ी की त्वचा पर लगाएं। बहुत से लोग बालों के गीले होने पर लगाया जाने वाला झाग पसंद करते हैं। मिनोक्सिडिल वाले उत्पाद कई लोगों को अपने बालों को फिर से उगाने या बालों के झड़ने की दर को धीमा करने या दोनों में मदद करते हैं |

जी हां, घरेलू नुस्खे बालों को दोबारा उगाने में मदद करते हैं। यह न केवल बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है बल्कि स्वस्थ बालों को भी प्रदान करता है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और आपके बालों के विकास को बहाल करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय हैं। यह आपके बालों की स्थिति में सुधार करने के लिए एक जीवन शैली पैटर्न का भी सुझाव देता है।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any type of spam link in the comment box.

और नया पुराने