Virat kohli Diet Plan Story by him in Hindi

विराट कोहली का डाइट प्लान स्टोरी उसके द्वारा : Virat kohli Diet Plan Story in Hindi.

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे विराट कोहली के डाइट और वर्कआउट प्लान के बारे में विराट कोहली के फिटनेस रूटीन और फुल डाइट प्लान के बारे में और यही वह अपने चीट मील हार्डवर्क अनुशासन और दृढ़ता के रूप में खाएंगे, यह वही है जो किंवदंतियाँ बनाते हैं जबकि कुछ कहते हैं कि यह उनका है प्रतिभा और भाग्य जो कुछ लोगों को अपने सम्बंधित क्षेत्रों में सफल और प्रसिद्ध बनाता है, यह वास्तव में कुछ लक्ष्यों और कौशल को प्राप्त करने के प्रति उनकी ईमानदार भक्ति है।

Virat kohli Diet Plan
image source by google | credited to voxy Talksy
जो उन्हें वह अच्छी तरह से बनाती है एक ऐसी जीवित किंवदंती जो इन सभी गुणों का एक आदर्श संयोजन है, इसके अलावा और कोई नहीं है क्रिकेट के विश्व चैंपियन विराट कोहली, क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपने दमदार प्रदर्शन और अपनी किटी में कई रिकॉर्ड के साथ, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सभी युवा इच्छुक क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणा हैं, आइए हम उनकी फिटनेस दिनचर्या पर एक नज़र डालें।

वह खुद को इतना फिट रखने के लिए जो कुछ भी करता है वह एक ऐसी घटना है जिसने विराट कोहली के फिटनेस के प्रति दृष्टिकोण को बदल दिया, अच्छी तरह से टोंड शरीर कि विरा टी कोहली आज गर्व से दिखाते हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के शुरुआती वर्षों के दौरान हमेशा ऐसा नहीं था, उन्होंने फिटनेस को बहुत गंभीरता से नहीं लिया और आज की तरह फिट नहीं थे, डंकन फ्लेचर के साथ एक आकस्मिक बातचीत थी।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच, जिसने उन्हें टेलीग्राफ के साथ अपने एक साक्षात्कार में चीजों को अधिक गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित किया, विराट ने फ्लेचर के साथ इस बातचीत के बारे में खोला, यहाँ उन्होंने कहा है कि डंकन ने मुझे एक बार कहा था कि उन्हें लगता है कि क्रिकेट पेशेवर खेलों में सबसे गैर-पेशेवर है। कौशल हो सकता है।

Virat kohli Diet Plan Story in Hindi
imaqge source by google| credited to prabhatkhabar

लेकिन आपको नहीं लगता कि आपको एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में ज्यादा प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि अगर आप इस दिन और उम्र में शीर्ष तीन प्रारूपों में खेलना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अपने प्रशिक्षण के एक निर्धारित पाटर्न की आवश्यकता है जिस तरह से आप खाते हैं कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको कितना स्वस्थ और फिट होना चाहिए, मुझे मानसिक रूप से मजबूत बनाया यह एक सीधा सम्बंध जैसा था और 2012 में इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल सीरीज़ में खराब अनुभव के बाद उन्हें एहसास हुआ वह फिट रहने का महत्त्व रखता है और इसलिए चीजों को और अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर दिया, उसने बताया कि 2012 में यह बदल गया है।

मैंने ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत अच्छे दौरे किए और बांग्लादेश के खिलाफ एक सौ अस्सी रन बनाए और आईपीएल में यह सोचकर चला गया कि यह मेरे लिए एक अच्छा सीजन होने जा रहा है। मैं इसे अपना टूर्नामेंट बनाना चाहता था और गेंदबाजों पर हावी होना चाहता था मैं वास्तव में इस संघर्ष के पीछे का कारण बताते हुए संघर्ष कर रहा था।

उन्होंने कहा कि मेरा प्रशिक्षण भयानक था मैंने इतना बुरा खाया कि मैं देर से उठ रहा था मैं एक पेय पी रहा था या दो नियमित रूप से यह एक भयानक मानसिकता थी सीजन समाप्त हो गया और मैं बहुत आभारी था कि यह खत्म हो गया था मैं घर गया था एक दिन शॉवर से बाहर आया और खुद को आईने में देखा और कहा कि तुम इस तरह नहीं दिख सकते अगर तुम एक पेशेवर क्रिकेटर बनना चाहते हो तो मैं 11 या 1 2 किलो भारी था अब मैं वास्तव में गोल-मटोल था मैं अगली सुबह से जो कुछ भी खाता हूँ से लेकर मैं कैसे प्रशिक्षण लेता हूँ, मैं हर दिन एक-डेढ़ घंटे के लिए जिम में था, गेहूँ से ग्लूटेन से वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा था, कोई कोल्ड ड्रिंक नहीं, कोई डेसर्ट कुछ भी नहीं।

विराट ने अपनी जीवन शैली बदल दी और प्रशिक्षण शुरू कर दिया, उनके जीवन में एक नए तरह का संघर्ष आया, जिसे उन्होंने पहले दो महीनों के लिए समझाया, मुझे लगा कि जब मैं सो रहा था तो मैं बिस्तर की चादर खाना चाहता था क्योंकि मैं बहुत भूखा था मैं स्वाद को तरस रहा था मैं तरस रहा था स्वादिष्ट भोजन लेकिन फिर मैंने परिणाम देखा, मुझे मैदान के चारों ओर जल्दी महसूस हुआ, मैं सुबह उठता और महसूस करता कि मेरे पास ऊर्जा है जो इस बदली हुई जीवन शैली में उनके खेल में सुधार के बारे में अधिक प्रकाश डाल रही है, कोली ने कहा 2015 से मैंने अपना प्रशिक्षण फिर से बदल दिया मैंने स्नैचिंग उठाना शुरू कर दिया सफाई और डेड लिफ्टिंग यह अविश्वसनीय था।

मैंने परिणाम देखा जो मुझे याद है कि श्रीलंका में एक टेस्ट सीरीज़ में एक गेंद के बाद दौड़ना और मुझे अपने पैरों में अधिक शक्ति महसूस हुई, यह ऐसा था जैसे वाह यह प्रशिक्षण नशे की लत है इसने मेरे खेल को दूसरे स्तर पर ले जाने की जरूरत नहीं है विराट कोहली की कड़ी मेहनत और फिटनेस के प्रति समर्पण ने अच्छी तरह से भुगतान किया और आज वह दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं, इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में वह अपनी टीम के सदस्यों को भी प्रेरित करते रहते हैं।

विरट कोहली का डाइट प्लान स्टोरी
image source by google | credited to navbharat times

फिटनेस को गंभीरता से लें क्योंकि इससे उन्हें अपने खेल में मदद मिलेगी विराट कोहली वर्कआउट रूटीन एक जिम तो वास्तव में विराट कोहली का प्रशिक्षण कार्यक्रम क्या है जो उन्हें गौरव कैपर के साथ हाल ही में एक टेट-ए-टेट में से एक में आज इतना लार-योग्य दिखता है। चैंपियन के साथ नाश्ता विराट ने कहा कि मैं क्या खाता हूँ और मैं अपने एक साक्षात्कार में कैसे प्रशिक्षण लेता हूँ, इस बारे में बहुत अधिक अधिकार रखता हूँ कोहली ने बताया कि जब भी वह घर पर होते हैं तो सप्ताह में पांच दिन जिम जाते हैं और कम से कम दो घंटे वर्कआउट करते हैं, तब भी जब वह एक दौरे पर है, वह व्यायाम के लिए समय निकालने की पूरी कोशिश करता है, उसके अनुसार वे स्लीप ट्रेन रिपीट पैटर्न खाते हैं जिसे किसी को भी उसी साक्षात्कार में फिट रहने के लिए पालन करने की आवश्यकता होती है।

गौरव ने एक घटना को याद किया जब उन्होंने विराट को फोन किया और वेरा ने उन्हें बताया कि वह जिम में है और उसे 4 घंटे में कॉल करने के लिए कहा-जिसका विराट ने उत्तर दिया 4 घंटे आमतौर पर जब आप दो सत्रों को एक साथ जोड़ते हैं जो सीजन के दौरान ऑफ सीजन होता है तो यह लगभग डेढ़ घंटे का होता है।

यह आपके चयापचय पर भी निर्भर करता है यदि मेरा चयापचय था मुश्किल की तरह Hardik पांड्या या शकूर वैन या केएल राहुल की तरह वे सभी दुबले-पतले हैं यह मेरे लिए समान नहीं है अगर मेरा आहार नियंत्रित नहीं है तो सारी मेहनत और प्रशिक्षण टॉस के लिए जाएगा जैसे कि मेरे बहुत छोटे दिनों में मेरे पास नहीं था जॉलाइन आप इसे नहीं ढूँढ सकते।

मैंने इसे अपने हाथ से खोजने की कोशिश की, फिर भी मैं कसरत की योजना नहीं बना सका उसका कसरत दिनचर्या एक अन्य साक्षात्कार में वजन और कार्डियो अभ्यास का संयोजन है कोहली ने खुलासा किया कि यह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व फिटनेस कोच शंकर बसु थे जिन्होंने उन्हें भारोत्तोलन के लिए पेश किया उन्होंने कहा कि उन्होंने बसु को भारोत्तोलन के लिए पेश किया और इससे मुझे एहसास हुआ कि वास्तव में किसी को क्या करने की ज़रूरत है, यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है।

मैं ऊपरी शरीर नहीं करता मैं केवल विस्फोटक के लिए अपने पैरों पर काम करता हूँ शक्ति वह मुझे एक सत्र 3 तकनीक-प्रेमी कसरत में 100 के करीब स्क्वाट की एक पागल संख्या करता है भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान भी अपने कसरत दिनचर्या को बेहतर बनाने के लिए उच्च तकनीक वाले गैजेट जोड़ता रहता है जो पहले हाई-टेक गैजेट्स में से एक है। उनकी फिटनेस दिनचर्या के लिए एक उच्च ऊंचाई मुखौटा था उच्च ऊंचाई या ऊंचाई मुखौटा किसी की कसरत दक्षता में सुधार करता है, यह फेफड़ों की स्थिति भी देता है जिसके कारण वे कड़ी मेहनत करने में सक्षम होते हैं और इसलिए किसी की सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर में सुधार करते हैं और अन्य हाई-टेक उपकरण जो कोहली अपने टेक्नो शेपर के गर्व के मालिक हैं।

जो उन खिलाड़ियों के लिए एक आदर्श चीज है जो अपने एब्डोमिनल पर काम करना चाहते हैं, यह पेट के क्षेत्र के आसपास काम करता है और वसा हानि में मदद करता है और इसलिए एक परिभाषित कमर और मजबूत त्वचा प्रदान करता है। प्रशिक्षण ने विराट कोहली को उत्कृष्ट बल्लेबाजी कौशल के अलावा अपने खेल में मदद की विराट वास्तव में तेज है जब विकेटों के बीच दौड़ने की बात आती है।

और जब भी वह एक क्षेत्ररक्षक के रूप में अपना कर्तव्य निभा रहा होता है तो वह चपलता और गति का एक आदर्श संयोजन होता है, जो पहले ही उल्लेख कर चुका है कि पैरों के अभ्यास से मदद मिली है। उसे मैदान पर तेज रहने के लिए, जबकि कार्डियो व्यायाम ने उसे अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद की है, साथ ही नियमित कसरत से उसका ध्यान बेहतर होता है जिसके कारण वह सतर्कता के साथ-साथ मैदान पर मन की महान उपस्थिति का प्रदर्शन करने में सक्षम होता है।

विराट कोहली का नाश्ता लंच डिनर और चैंपियंस इंटरव्यू के साथ नाश्ते में धोखा खाना जब गौरव ने उनसे उनके नाश्ते के बारे में पूछा तो विराट ने कहा कि मैं एक आमलेट खाता हूँ तीन अंडे का सफेद भाग एक पूरे अंडे का पालक काली मिर्च और पनीर के साथ कुछ ग्रिल्ड बेकन या स्मोक्ड सैल्मन के साथ यह मैं पपीता या ड्रैगन फ्रूट खाता हूँ यदि यह उपलब्ध है तो तरबूज मैं अच्छे वसा के लिए अच्छी मात्रा में पनीर खाता हूँ मैं अपना खुद का नट बटर ले जाता हूँ और मुझे होटलों से लस मुक्त रोटी मिलती है और अंत में नींबू के साथ हरी चाय का एक अच्छा बड़ा बर्तन मैं पीता हूँ उसमें से तीन से चार कप और लंच और डिनर सभी ग्रिल्ड चिकन और ग्रिल्ड फिश होते हैं

विरट कोहली का डाइट प्लान स्टोरी उसके द्वारा
image source by google | credited to khulasaa

बसु मुझसे कहते हैं कि थोड़ा मसल्स लगाओ फिर मैं रेड मीट बढ़ा देता हूँ नहीं तो आम तौर पर लंच में ग्रिल्ड चिकन और मैश किए हुए आलू पालक और सब्जियाँ और डिनर के लिए सीफूड तो गौरव ने उनसे पूछा कि क्या आपके पास एक चीट डे है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं इसे क्या खाता हूँ ब्रोकली की तरह नीचे जाएगा, वह क्या होगा-जो विराट ने टिप्पणी की थी

रोजर आई गार्डन में राम्स चेओल्मा ट्यूर 110 प्रतिशत डेली कि-आपको उसकी दुकान पर जाना है और घर आने तक इसे नहीं लेना है यह अब भटूरा नहीं है यह बासी रोटी ताजा जैसा लगता है लेकिन आपका जहाँ आप एक छेद पॉप करते हैं आपकी उंगली के साथ कुछ प्याज पुदीने की चटनी गाजर का अचार और कुछ मिर्च का अचार वेरिको फ्लीस फुल डाइट प्लान एक सच्चे-नीले पंजाबी दिल से विराट कोहली एक बड़े समय के खाने वाले हैं और वे जहाँ भी जाते हैं नए व्यंजनों का पता लगाना पसंद करते हैं, उन्होंने खुद इसे विभिन्न में स्वीकार किया है साक्षात्कार है कि वह भोजन का विरोध नहीं कर सकता समुद्री भोजन का एक बड़ा प्रशंसक उसका पसंदीदा व्यंजन जापानी है।

वास्तव में कई रिपोर्टों में कहा गया है कि जब भी वह दौरे पर होता है तो वह उच्च प्रोटीन आहार पसंद करता है जिसमें भेड़ का बच्चा चॉप और गुलाबी सैल्मन जैसे विकल्प शामिल होते हैं, आश्चर्यजनक रूप से वह वास्तव में किसी विशिष्ट आहार का पालन नहीं करता है यहाँ योजनाएँ प्रमुख नोट हैं जो कोई भी अपने खाने की आदतों से ले सकता है मूरत घर का बना खाना पसंद करता है और वह भी अपने दिल की सामग्री के लिए वह स्वस्थ रहने के लिए कम खाने में विश्वास नहीं करता है

बल्कि वह ई में विश्वास करता है इतनी मात्रा में खाते हुए कि उसका शरीर किसी भी अन्य स्वास्थ्य-जागरूक व्यक्ति की तरह आसानी से पचा सकता है वीरा-जब भी आवश्यकता होती है, जंक फूड से बचती है, वह तले हुए भोजन को जैविक और स्वस्थ विकल्पों के साथ बदल देता है उदाहरण के लिए यदि उसके पास भोजन के बीच भूख है तो वह गेहूँ के पटाखे चुनता है / तले हुए चिप्स वास्तव में उनके सर्वकालिक पसंदीदा मच्छी में नट्स शामिल हैं, जिन्हें वह आमतौर पर एक कप ब्लैक कॉफी के साथ मिलाते हैं, जबकि वे जंक फूड समर्थक नहीं हैं, उनके लिए इसका विरोध  करना कठिन है |

इसलिए उनके आहार दिनचर्या में भी धोखा देने वाले दिन हैं। लेकिन वह जानता है कि कहाँ रुकना है और यह भी सुनिश्चित करता है कि वह अगले दिन जिम में सभी अतिरिक्त कैलोरी को फोर्ब्स इंडिया के साथ अपने एक साक्षात्कार में बर्न करे, उसने उसी के बारे में बात की और कहा कि लोग यह भी सुझाव देते हैं कि आपको अपना शरीर नहीं बनाना चाहिए इस जंक फूड के लिए पूरी तरह से अलग एक बार जब आप तरसते हैं तो इसका आप पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए मैं ऐसे चीजों को नहीं खाया।

धन्यवाद !


एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any type of spam link in the comment box.

और नया पुराने